नाक से खून आने पर अपनाएं ये आयुर्वेदिक उपाय, जल्द आराम मिलेगा

नाक से खून आने पर अपनाएं ये आयुर्वेदिक उपाय, जल्द आराम मिलेगा

सेहतराग टीम

गर्मी का मौसम आ रहा है। इस मौसम में अगर अपने शरीर को फिट और तंदुरूस्त रखना है तो हमें अपने खान-पान और रहन-सहन पर खास ध्यान देने की आवश्यकता है। क्योंकि इस मौसम में कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं। उन्हीं में एक परेशानी ये भी है कि कई लोगों को अधिक गर्मी होने के कारण नाक से खून आने लगता है। इसे नकसीर से भी जाना जाता है। ये समस्या गर्मी और गर्म चीजों के सेवन से उत्पन्न होती है।

पढ़ें- गर्मियों में खुद को फिट रखने और बीमारियों से बचने के लिए खाएं ये फूड्स

ज्यादा छींक आने, नाक रगड़ने, एलर्जी, चोट लगने, साइनोसाइटिस या फिर इंफेक्शन के कारण भी नकसीर की समस्या सामना करना पड़ता है। नकसीर की समस्या से परेशान होने की जरुरत नहीं हैं इसे आयुर्वेदिक उपायों के द्वारा जड़ से खत्म किया जा सकता है। आपको बता दें कि नाक से खून आने पर सिर नीचा न रखें इससे नाक का प्रवाह तेज हो सकता है। नाक से खून आने पर सिर पीछे की ओर झुका लें। इससे भी नाक से खून आना बंद हो जाएगा। 

नाक से खून आने पर अपनाएं ये आयुर्वेदिक उपाय (Nose Bleed Ayurvedic Treatment in Hindi):

  • पीपल में पत्ते में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो नाक से खून आने की समस्या से लाभ मिलेगा। इसके लिए नीम की पत्तियों को लेकर पीस लें और इसका रस निकालकर नाक में डाल लें। इससे तुरंत लाभ मिलेगा। 
  • पीपल, बिल्व पत्र, शीशम के पत्ते, दूर्वा घास और दूधी घास को पीसकर इसका रस निकाल लें। इसकी थोड़ी मात्रा में सेवन करे। इसके अलावा इसे नाक में डालने से लाभ मिलेगा। इन पत्तों में जो आपको मिले उसका इस्तेमाल कर सकते हैं। 
  • नकसीर रोकने के लिए प्याज का रस काफी कारगर है। इससे खून के थक्के बन जाएगे जिससे ब्लीडिंग रोकने में मदद करेगा।  थोड़ा सा प्याज को पीसकर उसका रस निकाल लें। इसके बाद इसे नाक में डाल लें। 
  • गर्मियों में बेल का सेवन करना काफी कारगर है। इसके अलावा नकसीर की समस्या से निजात पाने के लिए बेल के पत्तों के रस का सेवन कर लें।
  • नकसीर की समस्या से निजात पाने के लिए बर्फ की सिकाई कर सकते हैं। इसके लिए एक कपड़े में थोड़ी सी बर्फ रखकर नाक के ऊपर रख लें। इससे खून आना बंद हो जाएगा।

इसे भी पढ़ें-

ये आयुर्वेदिक उपाय कम करेंगे माइग्रेन का दर्द

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।